February 17, 2011

काश! ‘दामुल के रास्ते चलता बाॅलीवुड लेकिन वह तो सपना दिखानेवाला संसार रचने में ही लगा रहा


दामुल फिल्म के २५ साल पुरे होने पर लेखक शैवाल से निराला की बातचीत 

- 25 साल पहले लौटकर जब आप अपनी ही फिल्म ‘दामुल’ को देखते हैं तो अब कैसा लगता है.
- खुशी होती है, गम भी होता है. खुशी इस बात की कि समस्या को केंद्र में रखकर बिल्कुल आम आदमी की जबान में हिंदी में पहली बार ऐसी फिल्म बन गयी. अफसोस इस बात का होता है कि उसके बाद बाॅलीवुड दामुल के रास्ते चलने का साहस  नहीं जुटा सका. मैं मानता हूं कि यदि बाॅलीवुड ‘दामुल’ के रास्ते चलता तो आज फिल्मों का परिदृश्य कुछ और होता.
- क्यों नहीं चल सका बाॅलीवुड उस रास्ते पर, कोई वजह तो होगी? हिंदी में वैसी फिल्मों का दर्शक वर्ग भी है क्या?
- बाॅलीवुड के लिए यही तो सबसे बड़ी विडंबना है कि हिंदी के प्रतिबद्ध दर्शकों का समूह अब तक तैयार नहीं हो सका है. हिंदी सिनेमा ने सपने दिखलानेवाला संसार रचने का काम ही प्रमुखता से किया. दर्शक वर्ग है क्यों नहीं? आखिर रोटी या दो आंखें-बारह हाथ जैसी फिल्में हिंदी में ही बनती थी, खूब चलती थी तो दर्शक वर्ग तो था ही न! लेकिन अब समय के साथ जो बदलाव हुए हैं, उसमें बड़ा फर्क यह आया है कि जिसके पास पैसा है, उन्हें गांव और गांव की समस्याओं से ज्यादा मतलब नहीं.
- ‘दामुल’ जमींदारी, सामंती व्यवस्था से त्रस्त समाज की कहानी है. अब वैसी व्यवस्था बिते दिन की बात हुई तो उसकी प्रासंगिकता कितनी है?
- बिल्कुल प्रासंगिकता है. मैं तो यह कहता हूं कि प्रासंगिकता और बढ़ गयी है. क्या बदल गया है, मानसिकता में बदलाव हुआ क्या. पहले जमींदार थे, सामंत थे वे दूसरे आवरण के साथ ठेकेदार-नेता और कारपोरेट्स बन गये हैं. अब जो मुखिया चुने जा रहे हैं, क्या उनका अपना आतंक नहीं है. देखिए तो उनकी जीवन शैली को बड़ी-बड़ी गाड़ियों पर चलते हैं, कहां से आ रहा है पैसा? दामुल में हमने पनहा व्यवस्था को उठाया है यानि जानवरों को चुराकर उसके एवज में पैसे की मांग करना. अब आदमी का अपहरण हो रहा है और पनहा की जगह फिरौती मांगी जाती है. पूरे हिंदुस्तान में मानसिकता में बहुत बदलाव नहीं हुआ है. दामुल के वक्त भी पुलिस और कानून व्यवस्था भ्रष्ट थी, पहुंच वाले लोगों का साथ देती थी. व्यवस्था अब भ्रष्टतम रूप में है और रसूख वालों का अब भी कुछ नहीं बिगड़ता.
- ‘दामुल’ फिल्म की कहानी लिखने की प्रेरणा कहां से मिली?
- दरअसल मेरे साहित्यिक जीवन में मेरा कोई गुरु नहीं बल्कि जहानाबाद जिला और वहां के अति पिछड़ा घोसी ब्लाॅक के लोगों को, परिवेश को ही मैं अपना गुरू मानता हूं. मैं सरकारी नौकरी में सबसे ज्यादा दिन 1972-80 तक उसी इलाके में रहा. उन दिनों ‘रविवार’ पत्रिका में गांव काॅलम लिखा करता था. मैंने इस इलाके से एक रिपोर्ट लिखी-जमींदारों द्वारा जानवरों की चोरी करवाने की व्यवस्था यानि पनहा सिस्टम पर. देश भर से प्रतिक्रिया मिली. बाद में मैंने उसी रिपोर्ट को एक्सटेंड कर ‘ कालसूत्र’ नाम से कहानी लिखी तो हिंदी जगत में उसे नोटिस लिया गया. प्रकाश झा उन दिनों संघर्ष कर रहे थे. बिहारशरीफ में दंगा छिड़ा तो उस पर डोक्यूमेंट्री बनाने के लिए प्रकाश झा यहां आये. उन्होंने ‘फेसेज आफ्टर द स्टाॅर्म’ नाम से डोक्यूमेंट्री बनाने के क्रम में मुझसे संपर्क किया. तब मैंने बिहारशरीफ दंगे पर कुछ कविताएं लिखी थीं. प्रकाश झा ने अपने डोक्यूमेंट्री में उन कविताओं के इस्तेमाल की इजाजत मांगी. हमारे संबंध बने.उसके बाद प्रकाश झा ने ‘कालसूत्र’ पर फिल्म बनाने की बात मुझसे कही और यह भी कहा  िकइस पूरी कहानी को मैं आपके नजरिये से देखना चाहता हूं. मैंने स्क्रिप्ट पर काम शुरू किया. फिर जो फिल्म बन ीवह तो सबके सामने आयी ही.
- क्या फिर दामुल जैसी कहानी लिखने को किसी ने कहा आपसे...?
- किसी ने नहीं कहा.
- प्रकाश झा ने तो ‘दामुल’ के बाद ‘मृत्युदंड’ जैसी फिल्म बनायी तो फिर कहानी आपकी ही रही. फिर यह चर्चित जोड़ी रीपीट नहीं हो सकी...?
 मृत्युदंड के समय ही कुछ तकनीकी बातों पर हमारे रास्ते अलग हो गये. और फिर मैंने कभी कोशिश भी तो नहीं की उनसे जुड़ने की. दरअसल, हम दोनों में एक बड़ा फर्क है- प्रकाश झा कहते हैं मार्केट ओरिएंटेड होना होगा और मैं वह कभी हो नहीं सकता. लेकिन इसका मतलब यह नहीं कि हमारे व्यक्तिगत संबंधों पर इसका असर पड़ा है. हम सामाजिक सरोकार के फ्रंट पर अलग हैं, व्यक्तिगत संबंध अपनी जगह है.
- ‘ दामुल’ ने समग्रता में अपनी पहचान छोड़ी थी. कहानी, प्रस्तुति, संवाद, लोकेशंस एंड काॅस्ट्यूम... आपको सबसे ज्यादा क्या पसंद आयी थी.
- फिल्म का प्रयोगशील निर्देशन और रघुनाथ सेठ का बैकग्राउंड म्यूजिक. वह पूरे फिल्म को बांधकर रखता है. बैकग्राउंड म्यूजिक फिल्म को किस तरह एक नया आयाम दे सकता है, उसे दामुल में देख सकते हैं.
- आपके अनुसार ‘दामुल’ में सबसे अहम दृश्य...
- जब नायक संजीवना की पत्नी रजुली मुखिया को मारने गंड़ासा लेकर पहुंचती है, मारते हुए चिल्लाती है, वह दृश्य. दलित मानवता की न्याय यात्रा है उस दृश्य में. और फिर यह संदेश भी कि स़्त्री कोमल स्वभाव की होती है लेकिन समाज के केंद्र में वही होती है, प्रतिशोध वही कर सकती है.
- उस फिल्म से जुड़ी हुई कुछ यादें, जो अब भी जेहन में जीवंतता के साथ मौजूद हो.
 कई यादें हैं. उस फिल्म में लौंडा नाच करते हुए जिन दो नचनियों को दिखाया गया है, वे बेतिया-मोतिहारी के रहनेवाले थे. उनकी फोटोग्राफी होनी थी. कई बार मैं समझाता रहा कि मिनट भर के लिए स्थिर खड़े रहो लेकिन दोनों नहीं रह सके, कमर हिला ही देते थे. और फिर फिल्म में ताड़ीखाने का दृश्य, जिसे समझाने के लिए प्रकाश झा ने कहा कि आप खुद समझाइये कि ताड़ीखाना का माहौल कैसा रहता है, क्योंकि आपका अनुभव है.
- तो क्या दूसरे ‘ दामुल’ की उम्मीद शैवाल से अब भी की जा सकती है?
 दूसरे ‘दामुल’ की बात तो नहीं करूंगा लेकिन एक दशक को यदि एक कालखंड माने तो बिहार में दामुल के बाद तीन कालखंड गुजर गये और उन तीनों कालखंड पर फिल्म बननी चाहिए. उसके लिए कहानी लिख चुका हूं. उम्मीद कीजिए कि निकट भविष्य में उसे परदे पर भी देखेंगे. पहला ‘दास कैपिटल’ है, जो निम्न मध्यवर्ग की त्रासदी को बयां करेगी और ब्यूरोक्रैसी पर व्यंग्य भी करेगी.

                                                                      यह बातचीत तहलका हिंदी के हालिया अंक में प्रकाशित हुई है.

No comments: